(Diabetes) डायबीटीस के लक्षण |Diabetes in hindi

(Diabetes) डायबीटीस के लक्षण |Diabetes in hindi

       Diabetes ke lakshan 

डायबीटीज के लक्षण हमारे खून में शुगर की मात्रा अधिक हो जाती है तो उसे डायबिटीज़ कहा जाता है। डायबिटीज़ की बीमारी किडनी के उपर दुष्प्रभाव करती है। आम तौर पर diebitis सीधे भाषा में मधुमेह भी कहते है।ए बीमारी दीन ब दीन बढती जा रही है।आजकल बडे उमर के लोगों के साथ ही।यह भयंकर बीमारी छोटे बच्चों में भी देखी जा रही है। इस भयंकर बीमारी के मरीज india में सबसे जादा होते है।

1. भूख और थकान
आपका शरीर आप जो खाना खाते हैं उसे ग्लूकोज में बदल देता है। जिसे आपके सेल energy के लिए उपयोग करते हैं. जब इंसान के sels को ग्लूकोज भीतर की तरफ लाने के लिए इन्सुलिन की आवशकता पडती है ।
जबकी शरीर पर्याप्त मात्रा में इन्सुलिन नहीं बनाता है.या अगर बनाता भी है तो आपके सेल्स उसको resist करते हैं, तो ग्लूकोज सेल्स में घूस नहीं पाते और आपके अन्दर उर्जा नहीं रहती. जिस कारण की वजह से आपको अधिकांश लोगों की तुलना मे अधिक भूख बढती है और आप थका-थका सा महसूस करने लगते है ।

2. अधिक पेशाब और प्यास लगना:
अगर देखा जाए तो एक इंसान दिन भर में 5-7 बार पेशाब करता है, लेकिन आपको इससे अधिक बार युरीन करना पड़ रहा है तो आपको डायबिटीज की सम्भावना हो सकती है.
कारन की (diebitis )डायबिटीज के कारण ब्लड में सुगार का मातरा नॉर्मल से कहीं अधिक होती है. ऐसा होने पर हमारी body पेशाब के जरिये एकसेक सुगर शरीर से निकालने का प्रयास करती है । कारन की एक बार पेशाब करने पर भी खून में शुगर का लेवल कम नहीं हो पाता है।इसलिए body को जादा शुगर को निकालने के लिए किडनी को काम मे लाना पड़ता है . किडनी खून को फ़िल्टर कर बार-बार यूरिन बनाती है और diseased person को तुरंत पेशाब करना पड़ता है.
यूरिन के माध्यम से बॉडी से excess sugar निकालने के लिए हमारा शरीर पहले ब्लड को dilute करता है जिसके लिए वह शरीर में मौजूद तरल पदार्थ पानी का उपयोग करता है. इस कारण से शरीर थकाहुआ सा लगता है।और हमे बार-बार प्यास लगती है.

3. मुंह सूखना और खुजली होना:
कारन की diebitis वाले इनसान को बार-बार पेशाब होती है।और ये पेशाब बॉडी में मौजूद तरल पदार्थ से बनती है.इसलिए बाकी चीजों के लिए नमी की कमी हो जाती है. ऐसा होने पर आप थकान महसूस कर सकते हैं. शरीर में पानी की कमी होने केे कारण मुंह सूखने लगता है और त्वचा में नमी की कमी skin को सूखकर खुजली पैदा कर सकती है.

4. साप दिखाई न देना
जैसा कि हम जानते हैं बॉडी से excess शुगर निकालने के लिए हमारा शरीर ब्लड को dilute करता है जिसके लिए वह शरीर में मौजूद तरल पदार्थ का उपयोग करता है. कई बार fluids की movement की वजह से कुछ fluid आँखों की lenses में चला जाता है, . फूलने के कारण lenses  का आकार बदल जाता है.और वह ठीक से देख नहीं पाता है. इसलिए चीजें धुंधली दिखाई देती हैं.
5. मतली और उल्टी:
जब बॉडी अपने energy को बढाने के लिए फैट बर्न करती है तो वो साथ ही “ketones” produce करती है.  Ketones आपके खून में खतरनाक लेवल तक बढ़ते हैं, जिस वजह से आपको पेट में परेशानी महसूस हो सकती है और आपको मतली और उलटी की शिकायत हो सकती है।

6. अचानक से वजन कम होना:
यदि आपका वजन अचानक से कम हो रहा है तो ये भी diabetes का एक लकशन हो सकता है. ऐसा अधिकतर Type 1 डायबिटीज में होता है लेकिन कभी-कभार टाइप 2 में भी ये लक्षण दिखाई देने लगते है.
होता ये है कि जब insulin  की कमी होने लगती है। तब खून में मौजूद glucose body की कोशिकाओं तक नहीं पहुंच पाता है। और हमारे सेल्स ग्लूकोज को एनर्जी के रूप में उपयोग नहीं कर पाते… लेकिन हमारी बाॅडी को एनर्जी तो चाहिए ही, इसलिए वो उर्जा पाने के लिए body fat और मसल को burn करने लगती है. तबशरीर का वजन तेजी से घटने लगता है।

Post a comment

0 Comments