फीटकारी के फायदे।फीटकारी in hindi

फीटकारी के फायदे।फीटकारी in hindi


      फीटकारी के फायदे 


 फीटकारी के फायदे कई सालों से हमारे-आपके घर में फिटकरी का इस्तेमाल करते आ रहा है. फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. फिटकरी दो तरह की पाई जाती है, लाल और सफेद लेकिन हर घरों में सफेद फिटकरी का ही इस्तेमाल किया जाता है.
कुछ घरों में इसका प्रयोग पानी साफ करने के लिए. आयुर्वेद में भी इसके कई फायदों का उल्लेख किया गया है. ऐसा माना जाता है कि फिटकरी से 23 तरह की समस्याओं को दूर करनेमे फायदेमंद साबीत हाेे सकतीहै।



 झूरीया कम करनेकेलिए – चेहरे पर झुर्रियों की समस्या से अगर आप भी बहूत परेशान हैं तो फिटकरी का इस्तेमाल करके आप चेहरेपर  से झुर्रियों को मिटा सकते हैं। इसके लिए आप फिटकरी के एक  टुकड़े को पानी में डाले और अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मलें और फिर थोड़ी देर बाद साफ़ पानी से चेहरे को धोकर साप कर लें।

कटजानेपर – अकसर  लगी चोट को ठीक करने के लिए अक्सर हम सही उपाय नहीं कर पाते हैं जिसकी वजह से हमारा काफी खून बह जाता है और घाव में भी आराम नहीं मिल पाता है। ऐसे में अगर आप फिटकरी के पानी से घाव को धोले या पीसी हुयी फिटकरी चोट पर लगाएंगे तो खून बहना बंद हो जाएगा और आपको तुरंत आराम मिल सकेगा।

ुंह की दुर्गंध दूर करने के लिए – फिटकरी एक प्राकृतिक माउथवॉश की तरह कार्य करनेमे मददगार होती है और इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण ये मुँह की बदबू को दूर करती है और दांतों में दर्द होने पर फिटकरी का पानी मूमेलेकर गरारे करने से काफी आराम मिलता है।

यूरीन मे होनेवाले इनफेकशन के लिए  – अगर कोई यूरिन इन्फेक्शन से परेशान हैं तो सम्बंधित जगाह को फिटकरी के पानी से साफ करते रहिये, ऐसा करने से जलन या संक्रमण करने वाले बैक्टीरिया खत्म होते है और इन्फेक्शन भी ठीक हो जायेगा।

पसीने की दुर्गंध दूर करने के लिए   – ज़्यादा पसीना आना अपने आप में एक परेशानी होती है और जब पसीने से बदबू भी आने लगे तो मूसकील हो जाती है। ऐसे में फिटकरी का पाउडर आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए फिटकरी का बारीक पाउडर बना लीजिये और नहाने के पानी में इसकी थोड़ी मात्रा मिलाकर नहाइये। ऐसा करने से ज़्यादा पसीना आना और पसीनेकी बदबू आने जैसी समस्याएं दूर हो जाती है।

सिर से जूवे मारने के लिए  – कई दिनों तक सिर को साफ नहीं रखने से सिर में जुएं हो जाते हैं, जिन्हें मारने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। फिटकरी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण होनेेके कारण, इसके पानी से सिर धोने पर से जुएं मर जाती हैं।

दमा ओर खांसी के लिए – फिटकरी के बारीक चूर्ण को शहद के साथ मिलाकर चाटने से दमा और खांसी में काफी फायदा मिलता, है।

 पनीर बनाने के लिए  – पनीर बनाने के लिए अगर आप बारीक पिसी हुई फिटकरी डालकर दूध को फाड़ेंगे तो इससे अंदर बनने वाला पनीर ज़्यादा मुलायम बनताह है।

बिच्छू काटने पर – अगर कीसीको अचानक कोई जहरीला कीड़ा या बिच्छू काटनेपर  पानी में फिटकरी का पाउडर डालकर मिलाएं और गाढ़ा घोल बनाकर तुरंत उस जगह पर लगाएं। ऐसा करना बहूत फायदेमंद साबीत होताह है।

उम्मीद है जागरूक पर फिटकरी के फायदे कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी

Post a comment

0 Comments